Top 10+ Short Stories in Hindi – बच्चों के लिए हिंदी नैतिक कहानियाँ 2024

Short Story in Hindi – बहुत से ऐसे बच्चे हैं। तथा हम आप भी कभी न कभी अपने बचपन में नाना – नानी और दादा – दादी से कहानियाँ तो जरुर सुनी हैं। और हमें अपने बचपन के दिनों में अपने नानी और दादी से Small Hindi Story सुनना बहुत अच्छा लगता था। इसलिए आज के लेख में हम आपके लिए कुछ पुरानी याद ताजा करने के लिए 10+ Short Story In Hindi लेकर आया हूँ। जिसे पढ़ने के बाद आपके पुरानी यादे ताजा हो जाएगी। और इसके साथ ही आप अपने बच्चो के मनोरंजन के लिए भी उन्हें Moral Story In Hindi सूना सकते हैं।

दादी और नानी की सुनाई गई कहानियाँ तो कई प्रकार की होती थी। जिन्हें सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि हर उम्र के व्यक्ति को Short Story In Hindi सुनना और पढ़ना अच्छा लगता हैं। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे ही 10+ Mini Story In Hindi आपके लिए लेकर आया हूँ। जिसे बच्चे और बुढ़ें सभी को पसंद हैं। जिसे कहानी में आपके लिए और अपने बच्चो के लिए अच्छी शिक्षा छुपी हैं। आप इन Short Story In Hindi को पढियें। और अपने बच्चों की मनोरंजन के लिए सुनाइए।

हमें उम्मीद हैं की आपको और आपके बच्चों को भी यें मनोरंजक कहानियाँ mini stories in hindi आपको और आपके बच्चे दोनों को बहुत पसंद आयेगा। और आप और आपके बच्चें Story Short in Hindi को एक बार नहीं बल्कि इसको बार – बार सुनना और पढ़ना पसंद करेंगें। तो चलियें हम आपको दादा – दादी और नाना – नानी  के 10+ Small Story For Kids in Hindi, short story on hindi का भरपूर आनंद लेते हैं। और अपने बचपन की पुरानी यादों को ताजा करते हैं।

Short Stories in Hindi – बच्चों के लिए हिंदी नैतिक कहानियाँ 2024

Short Stories in Hindi, mini story in hindi, small story on hindi, moral stories in hindi short for kids
Short Stories in Hind

अक्सर हमारे घरो में छोटे बच्चे हमेशा हमसे कहानियाँ सुनाने की जिद करते हैं। क्योंकि जब तक आप छोटें बच्चे को कहानियाँ नहीं सुनाते हैं। तब तक वह खाना नहीं खाते और रात में जल्दी नहीं सोते हैं। क्योंकि बच्चों को कहानियाँ सुनना बहुत पसंद होता हैं। यह बात हमलोगों से बेहतर कौन जान सकता हैं। 

क्योंकि हमलोगों को भी तो बचपन के दिनों में कहानियाँ सुनना बहुत पसंद था।  और यदि आपके बच्चों को भी कहानियाँ सुनना पसंद हैं। और वह आपसे कहानियाँ सुनाने की जिद कर रहे हैं। लेकिन आप सोच में पड़ गए हैं की हम अब कौन सी Short Story In Hindi जो बच्चों को पसंद आयें।

इसलिए आज के लेख में हम आपके साथ 10+ Hindi Short Story शेयर करने वाला हूँ। जो एक बेहतरीन और शिक्षाप्रद कहानी हैं। जिसे आपके बच्चें सुनना बहुत पसंद करेंगें। और साथ इन कहानियो से मिली सिख आपके बच्चों को एक बेहतर इंसान बनाने में भी मदद करेंगी। तो आप बिना कुछ सोचें नीचें दी गई Short Stories In Hindi एक – एक करके पढ़ें। और अपने बच्चों को सुनाएँ।

#1. शेर और चूहा (A Short Story in Hindi)

एक समय की बात हैं की सर्दी के मौसम का दिन था। और जंगल में एक शेर बहुत ही गहरी नींद में सो रहा था। तभी आचानक वहाँ एक चूहा आया और नींद में सोये हुए शेर के शरीर में खेलना – कूदने लगा। जिसके कारण शेर की नींद टूट गई और शेर ने गुस्से में आकर अपने भारी पंजो से चूहा को पकड़ लिया। शेर ने गुस्से से कहा मुर्ख चूहे तूने मुझे तंग क्यों किया। अब तुझे इसकी सजा मिलेगी।

शेर के यह बात सुनते ही चूहा बहुत डर गया और शेर से माफ़ी मांगते हुए कहने लगा की आप मुझे छोड़ दो, मुझे जाने दो अगर आपको कभी भी मेरी मदद की जरूरत होगी। तो मै आपका मदद जरुर करूंगा। चूहा के यह बात शेर सुनते ही जोड़ – जोड़ से हँसने लगा। और सोचने लगा की यह एक छोटा सा चूहा मुझें जैसे शेर की क्या मदद करेगा। फिर भी शेर ने चूहें की विनती करते देख चूहे को माफ़ किया और उसे जानें दिया।

ठीक उसके कुछ दिन बाद ही शेर शिकारियों द्वारा जंगल में बिछायें गए एक जाल में फंस जाता हैं। जिसके बाद शेर ने उस जाल से निकलने की बहुत कोशिश करता हैं। फिर भी वह जाल से नहीं निकल पाता हैं। जिसके बाद वह दहाड़ने लगता हैं। शेर के यह आवाज जंगल में उस चूहें तक पहुँच जाती हैं। और चूहा शेर को बचाने के लिए वहाँ पहुँच जाता हैं।

चूहा अपने छोटे – छोटे दांतों से पुरे जाल को काटने लगता हैं। और अंत में वह शेर को जाल से बाहर निकलने में सफल हो जाता हैं। शेर चूहा के इस काम से बहुत खुश होता हैं। और वह चूहें से कहता हैं की दोस्त मैं आज से तुम्हारा अहसान कभी नहीं भूलूंगा। और साथ ही कहता हैं की आज से तुम मेरे सच्चे मित्र हो। इस प्रकार शेर और चूहा में अच्छी दोस्ती हो जाती हैं। और दोनों जंगल में एक साथ रहने लगते हैं।

शिक्षा: यह कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती हैं की कभी भी किसी को अपने से छोटा और कमजोर नहीं समझना चाहिए।

#2. लालची कुत्ता (Short Stories In Hindi)

एक समय की बात हैं की एक छोटे से गाँव में एक कुत्ता रहता था। और कुत्ते को बहुत तेज भूख लगी थी। जिसके कारण कुत्ता खाने की तलास में इधर – उधर धूम रहा था। और अचानक उसे एक रोटी दिखती हैं। कुत्ता रोटी को देखकर बहुत खुश हुआ। और वह रोटी के तरफ जाने लगा और रोटी को अपने मुंह में दबाकर नदी के किनारे चला गया।

गाँव की नदी को पार करते समय पानी में कुत्ते को अपनी परछाई दिखी और उसे लगा की’ ये परछाई किसी और कुत्ते की हैं। जो उसकी रोटी छिनना चाहता हैं। कुत्ते ने सोचा की वह भोंककर दुसरे कुत्ते को डरा देगा। और वह जैसे ही भोंकना शुरू किया। वैसे ही कुत्ते की मुंह से रोटी गिरकर नदी में बह गई। जिसके बाद कुत्ते भूखा ही रह गया। और भूखा ही सो गया।

शिक्षा: यह कहानी से हमें यही शिक्षा मिलती हैं की हमें हमेशा समझदारी से काम लेना चाहिए।

#3. लोमड़ी और अंगूर (Small Story in Hindi)

एक जंगल में एक लोमड़ी रहती थी। लोमड़ी को बहुत तेज भूख लगी। उसने पूरी जंगल को छान मारा लेकिन उसे कहीं पर भी खानें के लिए कुछ नहीं मिला। पुरें जंगल घुमने के बाद भी लोमड़ी को खानें के लिए कुछ ऐसा नहीं मिला जिसे वह खा सकें।

लोमड़ी को भूख के कारण चकर आने लगा। जिसके कारण वह चलते – चलते आचानक एक किसान की दीवार से टकरा गया। दीवार के शीर्ष पर जाने के बाद लोमड़ी ने अपने सामने बहुत से बड़े र्सिलें और मीठे अंगूर को देखा। वो सभी अंगूर देखने में ताजा और काफी मीठे थे। लोमड़ी को ऐसा लगा की वह अंगूर खानें के लिए तैयार हैं।

लोमड़ी को अंगूर तक पहुँचने के लिए हवा में ऊँची छलांग लगानी पड़ी। कूदते ही उसने अंगूर को अपने मुहं से पकड़ने की कोशिश की लेकिन वह चुक गई। लोमड़ी ने फिर से दोबारा कोशिश की लेकिन फिर चुक गई। उसने और एक बार कोशिश की लेकिन इस बार भी वह असफल रही।

अंत में लोमड़ी ने फैसला किया की वः अब और कोशिश नहीं कर सकती हैं। और उसे अब घर चले जाना चाहिए। जब लोमड़ी घर चली जा रही थी। तो वह मन ही मन में सोच रही थी की मुझें यकीन हैं। की अंगूर वैसे भी खट्टे थें।

शिक्षा: यह कहानी से हमें यें सीख मिलती हैं की जो हमारे पास नहीं हैं। उसका कभी भी तिरस्कार न करें। क्योंकि कुछ भी आसानी से नहीं मिलता हैं।

#4. सोने के अंडा देने वाले हंस की कहानी (Moral Story In Hindi For Kids)

एक गाँव में एक व्यक्ति रहता था। जो रोज बाजार जाकार हंस खरीदता और घर लाकर उनकी देख्ब्गाल करता था। हर दिन की तरह वह व्यक्ति आज भी बाजार से एक हंस को खरीद कर लाया। वो सबकी तरह उसे भी बहुत प्यार से पालने लगा। और धीरे – धीरे वो हंस तंदुरुस्त हो गया। कुछ महीने के बाद उस हंस ने एक अंडा दिया। जिसको देखने के बाद व्यापारी व्यक्ति हैरान हो रह गया। वह हंस का अंडा एक सोने का अंडा था।

वह हंस अब हर रोज एक सोने का अंडा देता और व्यापारी व्यक्ति अंडे को बेचकर पैसे कमाता था। सोने के अंडे को देखकर व्यापारी व्यक्ति की मन में लालच बढ़ने लगा। और उसने सोचा की अगर ये हर रोज एक सोने का अंडा देता हैं। तो उसके अंदर कितने अंडे होंगें। ये सोचकर उन्हें एक तरकीब आई और उसने हंस को मार डाला और जब उसका पेट चिर कर देखा तो उस में एक भी अंडा नहीं था। जिसके बाद व्यापारी व्यक्ति बहुत रोए।

शिक्षा: यह कहानी से हमें यें सीख मिलती हैं की लालच बुरी बला हैं। क्योंकि जब हम अधिक लालच करते हैं। तो जो हमें पहले से मिल रहा होता हैं। वह हमारी लालच के काम वें भी नहीं मिलता हैं।

#5. झूठा दोस्त (Short Moral Story in Hindi)

एक समय की बात है की एक जंगल में हिरन और कौआ बहुत अच्छे दोस्ते थें। वे दोनों हर सुख – दुःख में एक दुसरे के साथ रहते थें। एक दिन कौआ ने हिरन को सियार के साथ देख लिया। और कौआ ने हिरन को बहुत समझाया की सियार एक चालाक जानवर हैं। वो हर किसीभी अपने जाल में फंसा लेते हैं। इसलिए उसका साथ छोड़ दो लेकिन हिरन ने कौआ की बातो पर ध्यान नहीं दिया और सियार के साथ खेतो में चली गयी। जिसके बाद हिरन खेत में लगे जाल में फंस गई।

सियार हिरन से कहने लगा की मैं तो किसान को बुलाने जा रहा हूँ। वह आएगा और तुम्हें मार डालेगा। हिरन चिल्लाने लगी। तभी वहाँ कौआ आया और उसने हिरन से कहाँ तुम ऐसे लेट जाओ जैसे की तुम मर गई हो। हिरन ने अपने दोस्त की बात मानी और वैसे ही करा।

थोड़ी डॉ बाद किसान आया और उसने देखा की हिरन तो मर गई हैं। यह देहकर किसान बहुत खुश हुआ। किसान ने जल्दी से जाल खोला और जाल खुलते ही हिरन वहाँ से भाग निकाली। ये देखकर किसान बहुत गुस्सा हुआ और सियार की खूब पिटाई की और वहाँ से उसे भगा दिया।

शिक्षा: यह कहानी से हमें यें सीख मिलती हैं की किसी पर भी आसानी से भरोसा नहीं करना चाहिए। और जो अपने हैं। उनके बातो को माननी चाहिए। Top 10 Short Story in Hindi

#6. माँ का प्यार (Hindi Short Story With Moral)

एक बहुत ही शानदार महल में एक खूबसूरत लड़की रहती थी जिसे अपनी खूबसूरती पर बहुत ही घमंड था एक दिन उसे लड़की ने घोषणा करी कि जिस व्यक्ति का बच्चा सबसे ज्यादा सुंदर होगा उससे मैं इनाम दूंगी। यह सुनकर सभी लोग खुश हो गए और अपने-अपने बच्चों के साथ इनाम जीतने की चाह में एक स्थान पर जमा हो गए।

लड़की सारे बच्चों को ध्यान से देखने लगी वहां पर एक बंदरिया का बच्चा भी आया हुआ था जब लड़की ने बंदरिया के चपटी नाक वाले बच्चों को देखा तो वह उसे देखकर बोलने लगी छि कितना कुरूप हैं यह बच्चा” इसके माता – पिता को तो मैं भी पुरस्कार नहीं दे सकती हूँ। लड़की की यह बात सुनकर उस बच्चे की माँ को बहुत बुरा लगा।

वह अपने बच्चों को हृदय से लगाकर कहने लगी मेरा लाल तू तो बहुत ही सुंदर है मैं तुझसे बहुत प्यार करती हूं मेरे लिए तू तो ही सबसे बड़ा पुरस्कार है। मैं कोई दूसरा पुरस्कार प्राप्त नहीं करना चाहती भगवान तुझे लंबी उम्र दे।

शिक्षा: यह कहानी से हमें यें सीख मिलती हैं की भले ही संतान सुन्दर हो या सुंदर नहीं हो पर हर माँ के लिए उसका संतान राजकुमार और राजकुमारी ही होती हैं। इसलिए इस दुनिया में माँ जैसा दूसरा कोई नहीं हैं।

#7. शेर की चाल (Short Moral Stories in Hindi)

एक समय की बात है एक बहुत ही बड़े जंगल में चार बैल रहते थे। चारों बैलों में काफी गहरी दोस्ती थी और उस जंगल में जंगल का राजा शेर भी रहता था। शेर की इच्छा थी कि वह चाहता था कि इन चारों बैलों में से कोई बैल मुझे अकेला मिल जाए तो मैं उसे मार कर खा जाऊं पर शेर की यह इच्छा कभी पूरी नहीं हुई।

चारों बैल हमेशा झुण्ड बनाकर रहते थे। और हमेशा एक दूसरे की मदद करने के लिए तैयार रहते थे। शेर उनके बड़े सींगो से काफी डरता था। और उनसे दूर भागता था एक दिन शेर ने सोचा कि यह चारों को अभी भी एक दूसरे से अलग नहीं होते मुझे कुछ ऐसा सूचना होगा जिससे मैं उन्हें एक दूसरे से अलग कर पाऊं

इसलिए वह कोई ऐसी योजना सोचने लगा जिससे उनकी मित्रता तोड़ी जाए एक दिन वह एक बैल के पास गया और उससे बोला तुम्हारे दोस्त कहते हैं। कि तुम बहुत बड़े मूर्ख हो यह बात सुनकर बैल को बहुत बुरा लगा और उसने दूसरे बैलों से बोलना छोड़ दिया इसी तरह शेर ने सारे बैलों के बीच एक दूसरे के लिए नफरत फैला दी इसके बाद शेर ने एक दिन एक बैल पर हमला कर दिया। यह देखकर तीनों बैल उसकी सहायता करने के लिए आगे-आ गए पहले बैल ने धन्यवाद करते हुए कहा कि हम मुर्ख नहीं जो शेर की चाल में आ जाते।

शिक्षा: यह कहानी से हमें यें सीख मिलती हैं की एकता में ही बल हैं। जब तक हम एक साथ हैं। हमें कोई नहीं हरा सकता हैं। Short Stories in Hindi

#8. लालची बंदर (Short Hindi Story With Moral For Kids)

लालची बंदर (Short Hindi Story With Moral For Kids)
लालची बंदर (Short Hindi Story With Moral For Kids)

एक समय की बात है। कि एक बंदा रोज एक आदमी के घर आता था और वहां पर तोड़फोड़ करता था। कभी कपड़े फाड़ देता तो कभी बर्तन तोड़ देता कभी बच्चों को मारता उसने खाने-पीने की चीजों को भी ले ली लेकिन उसके परिवार को कोई शिकायत नहीं थी।

लेकिन वह बंदरों से त्रस्त थे। एक दिन घर के नौकर ने कहा मैं इस बंदर को पकड़ कर निकाल दूंगा। जिसके बाद उसने एक तरकीब लगाई और एक छोटे से मुंह वाले वर्तन में छोले रखकर केवल घाघरी का मुंह खुला छोड़ दिया। और सब चले गए बंदर घर में आया कुछ देर बाद वह बाहर आया। जब उसने दबे हुए बर्तन में छोले देखे तो वह वहीं बैठ गया। और चना निकालने के लिए उसने बर्तन में हाथ डाली और एक मुट्ठी चना निकाल लिया।

लेकिन बर्तन का मुंह छोटा होने के कारण बंदर का हाथ का हत्था बाहर नहीं निकला और उसने जोर-जोर से धक्का दिया। और कूदने लगा लेकिन लालची बंदर ने हाथ के चैन नहीं छोड़े फिर नौकर ने बंदर को रस्सी से बांधकर बाहर निकाला लालची बंदर पकड़ा गया।

शिक्षा: यह कहानी से हमें यें सीख मिलती हैं की लालच बुरी बला है समय रहते अगर बंदर सुधर जाता और चने को हाथ से छोड़ देता तो पकड़ नहीं जाता। Small Story in Hindi

#9. सच्ची दोस्ती का महत्व (Short Story In Hindi Story)

सच्ची दोस्ती का महत्व (Short Story In Hindi Story)
सच्ची दोस्ती का महत्व (Short Story In Hindi Story)

एक समय की बात हैं की स्कुल में गर्मी की छुट्टी हुई थी। और आकाश गर्मी की छुट्टी में अपने मामा के घर आया हुआ था। आकाश को मामा के घर बहुत माजा आता हैं। क्योंकि मामा के यहाँ आम का बगीचा हैं। जहाँ आकाश बहुत सरे आम खाता हैं। और दिन भर खेलता हैं।

आकाश के साथ उसके पांच दोस्त भी आकाश के मामा के घर आयें थे। लेकिन आकाश उन्हें आम नहीं खिलाता हैं। एक दिन की बात हैं की खेलते – खेलते आकाश को चोट लग जाती हैं। आकाश के दोस्तों ने आकाश को उठाकर घर लायें और मामा से चोट लगने की बता बताई।

मामा ने आकाश की मालिश करवाई। और उसके दोस्तों का धन्यवाद किया। और उन्हें ढेर सारे आम भी खिलाया। आकाश जब ठीक हुआ तो उसे एक सच्ची दोस्त का महत्व समझ आया। जिसके बाद उसको अपनी गलती का अफ़सोस हुआ। अब वह अपने दोस्तों के साथ खेलता और खूब आम खाता और खिलाता था।

शिक्षा: यह कहानी से हमें यें सीख मिलती हैं की हमारे जीवन में सच्चे दोस्त का महत्व बहुत हैं। Mini Stories in Hindi

#10. चतुर किसान (Small Story in Hindi Stories)

एक बार की बात हैं की एक किसान एक नदी के किनारे एक बकरी, एक घास के गट्ठर और एक शेर लिए नदी के किनारे खड़ा था। किसान को नाव से नदी पार करनी थी। लेकिन नाव बहुत छोटा था। वह एक साथ इन सब को नदी पार नहीं करा सकता था।

किसान अगर शेर को पहले शेर को ले जाता तो बकरी घास खा जाती। और वह घास को ले जाता तो बकरी को शेर खा जाता। इस परेशानी से थक कर वह निराश जमीन पर बैठ गया किसान को कुछ समझ नहीं आ रहा था।

बहुत सोचने के बाद अंततः किसान को इस परेशानी से निकलने का समाधान मिल गया। उसने पहले बकरी को नदी पार कराई। दुसरे चक्कर में किसान ने शेर को नदी पार कराई लेंकिन वापस लौटे वक्त बकरी को साथ ले आया।

तीसरे बार में किसान ने घास को नदी के पार ले गया। और अंत में किसान ने बकरी को नदी के पार ले आया। इस तरफ किसान ने अपनी सूझभुझ से बिना कोई नुकसान किये नदी पा कर ली।

शिक्षा: यह कहानी से हमें यें सीख मिलती हैं की धैर्य और समझदारी से कठिन से कठिन काम भी आसान हो जाता हैं। इसलिए हमेशा धैर्य और समझदारी से काम करना चाहिए।

Conclusion

आज के लेख में हमने बच्चों के नैतिक शिक्षा देने वाली कहानियाँ जैसे की short stories in hindi, moral story in hindi, short story in hindi for kids, mini story in hindi with moral, small story on hindi जैसे की कौआ और हिरन की स्टोरी, चतुर किसान की स्टोरी, सच्ची दोस्ती का महत्व, शेर की चाल, माँ का प्यार और भी कई तरह के सबसे अच्छा कहानी को इस लेख में हमने पढ़ा। यदि आपको हमारा यह लेख Short Stories in Hindi आप पसंद आया हो और आपको और भी दूसरी प्रकार की Mini Stories in Hindi चाहिए तो आप हमें कमेंट करके जरुर बतायें। धन्यवाद

FAQs : Short Story in Hindi For Kids

Short Stories in Hindi

आप अपने बच्चो को खाना खिलाते समय और सुलाते समय Short Stories in Hindi नैतिक कहानी, बिल्ली और बंदर, अकबर बीरबल, फदगुदिया की कहानी, कुत्ता और बंदर की कहानी सूना सकते हैं। जो आपके बच्चों को यह कहानी काफी पसंद आयेगा।

10+ Short Story in Hindi

शेर और चूहा की कहानी, लालची शेर की कहानी, सोने के अंडा देने वाला हंस की कहानी, लकडहारा और सुनहरी कुल्हाड़ी की कहानी, दो मेंडक की कहानी, मुर्ख गधा की कहानी सुना सकती हैं। जो बच्चों के नैतिक शिक्षा के लिए बेस्ट कहानी हैं।

Moral Story in Hindi for Kids

बच्चों के लिए हिंदी में नैतिक कहानी के रूप में आप लोमड़ी और अंगूर की कहानी, सच्चे दोस्त की कहानी, लालची आदमी की कहानी, झूठा लड़का और भेड़िया की कहानी को सुनाकर अपने बच्चों को सही और गलत में फर्क बताकर उन्हें नैतिक शिक्षा कहानी के जरिये दे सकते हैं।

Top 10 Mini Stories on Hindi 2024

सबसे बेस्ट 10 कहानी जो आपके बच्चो को पसंद आयेगा। जिसे आपके बच्चे हमेशा सुनना पसंद करेंगें। जैसे की लालची कुत्ता, सारस और लोमड़ी, प्यासा कौआ, झूठा दोस्त, माँ का प्यार, होसियार आदमी, चालक लोमड़ी, लालची बंदर, सच्ची दोस्ती का महत्व, तीन मछलियों की कहानी आप अपने बच्चों को सुना सकते हैं। जो एक short Story in hindi with Moral For Kids के लिए हैं।

10 Best Small Story in Hindi With Moral

Small Story in Hindi With Moral जो आप अपने छोटे बच्चो को सुना सकते हैं। वह कहानी हैं “मुर्ख चोर की कहानी, गधा और धोबी की कहानी, एकता में बल की कहानी, चतुर किसान की कहानी, नन्ही चिड़िया की कहानी आप अपने बच्चो के नैतिक शिक्षा के लिए उन्हें यह सभी Story सुना सकती हैं।

Facebook PageFollow Now
InstragramFollow Now
WhatsApp ChannelFollow Now
5/5 - (2 votes)

Leave a Comment